वॉल-मार्ट (वॉलमार्ट का मतलब क्या होता है?) किस चीज़ ने वॉलमार्ट को इतना सफल बनाया?
अमेरिका और अन्य देशों में दुकानों का एक बहुत बड़ा समूह जो कम कीमतों पर विभिन्न प्रकार के सामान बेचता है। पहला वॉलमार्ट स्टोर 1962 में अर्कांसस में सैम वाल्टन (1918-92) द्वारा खोला गया था , जो अमेरिका के सबसे अमीर लोगों में से एक बन गए।
वॉलमार्ट 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा किराना रिटेलर था, और वॉलमार्ट की US$510.329 billion बिक्री का 65 प्रतिशत यू.एस. संचालन से आया था।. वॉलमार्ट को 1972 में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया था।

किस चीज़ ने वॉलमार्ट को इतना सफल बनाया?
ई-कॉमर्स के उदय से बहुत पहले, बेंटनविले, अर्कांसस की एक कंपनी ने हमेशा कम कीमत के नारे के साथ उस समय के मॉम-एंड-पॉप स्टोर्स के लिए एक सस्ता विकल्प पेश करके मंच पर कदम रखा था
अपने सस्ते, वन-स्टॉप शॉपिंग अनुभव के लिए प्रसिद्ध, वॉलमार्ट ने छोटे शहरों के सुपरमार्केटों में आक्रामक रूप से कटौती करके तेजी से बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली। 2001 तक, वॉलमार्ट राजस्व के मामले में एक्सॉन मोबिल को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई।वैश्विक प्रभुत्व के शिखर से लेकर अंतरराष्ट्रीय विस्तार के लिए कमजोर प्रयास के निचले स्तर तक, वॉलमार्ट का व्यवसाय निस्संदेह दुनिया के सबसे सफल व्यवसायों में से एक है।
शुरुआत
सैम वाल्टन ने सैन्य ड्यूटी से मुक्त होने के बाद 1945 में अपना पहला बेन फ्रैंकलिन किस्म का स्टोर खोला। जल्द ही, उनकी प्रतिभा स्पष्ट हो गई क्योंकि उनके स्टोर का कारोबार तेजी से तीन गुना बढ़ गया। विस्तार की इच्छा रखते हुए, वाल्टन ने कम मूल्य निर्धारण के अपने विचार बेन फ्रैंकलिन के सामने रखे। जब कंपनी के निदेशकों को एहसास हुआ कि कम मूल्य निर्धारण रणनीति की भरपाई के लिए मार्जिन में कटौती की जाएगी, तो उन्होंने तुरंत उसे बंद कर दिया।
बेन फ्रैंकलिन से निराश होकर, वाल्टन ने 1962 में अपने भाई बड के साथ स्वतंत्र रूप से वॉलमार्ट खोलने का फैसला किया। 70 के दशक की शुरुआत तक, वॉलमार्ट ने अमेरिका के मध्यपश्चिम में 30 स्टोरों तक विस्तार कर लिया था - और बेन फ्रैंकलिन के निदेशकों को गलत साबित कर दिया।
टू गाइज़, डब्ल्यूटी ग्रांट और ज़ायरे (अब सभी बंद हो चुके) जैसे स्थापित डिस्काउंट खुदरा विक्रेताओं के साथ शहरी क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा करने के बजाय, वॉलमार्ट ने ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया, जहां बाजार संतृप्त नहीं थे और लोग स्थानीय वॉलमार्ट पर साधारण खरीदारी करके किराने की खरीदारी के समय को कुछ घंटों से घटाकर कुछ मिनटों तक कर सकते थे। 90 के दशक तक, रिटेलर ने खुद को पूरे अमेरिका के लगभग सभी 50 राज्यों में उपस्थिति के साथ एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर लिया था।
हालाँकि संस्थापक सैम वाल्टन का 1992 में कुछ ही समय बाद निधन हो गया, लेकिन उनकी विरासत अभी भी 2.2 मिलियन से अधिक कर्मचारियों, 11,000 स्टोर और 500 बिलियन डॉलर की वार्षिक बिक्री के साथ वॉलमार्ट जैसी विशाल कंपनी बनी हुई है।
बिजनेस मॉडल

1. हर दिन कम कीमत
हर दिन कम कीमत (ईडीएलपी) वॉलमार्ट की रणनीति का स्तंभ है।हालाँकि यह अब स्पष्ट लग सकता है, उस समय खुदरा विक्रेता अपेक्षाकृत उच्च मार्जिन पर काम करते थे, जो बिक्री की मात्रा कम होने पर भी उन्हें काफी रिटर्न की गारंटी देता था। इसके विपरीत, वॉलमार्ट ने कम मार्जिन का प्रस्ताव रखा, जिसके लिए अधिक बिक्री मात्रा और लागत में कटौती की आवश्यकता थी।
बदले में, हर रोज़ कम कीमतों का मतलब है कि छूट से बचा जाता है, इसलिए उपभोक्ता आम तौर पर अधिक वफादार होते हैं। व्यवसाय के लिए, इसका मतलब स्थिर नकदी प्रवाह, उच्च राजस्व और अधिक मार्जिन है।
मूल्य निर्धारण रणनीति के अलावा, वॉलमार्ट वन-स्टॉप शॉपिंग की सुविधा प्रदान करता है। किराने के सामान और कपड़ों से लेकर वीडियो गेम तक, कंपनी सामानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है।
2. प्रतियोगिता पर जाँच
पारंपरिक व्यावसायिक सलाह सर्वोत्तम उत्पाद या सेवा बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की तर्ज पर है। सैम वाल्टन ने निश्चित रूप से ऐसा किया, लेकिन उन्होंने प्रतियोगिता की जाँच के लिए भी समय निकाला। शेंनिगन्स में लोकप्रियता का आकलन करने के लिए पार्किंग स्थल में कारों की संख्या की गिनती करना, शेल्फ स्थान को मापना और कई खुदरा विक्रेताओं पर बिक्री कीमतों को नोट करना शामिल था।
ऐसा करने से न केवल उन्हें प्रतिस्पर्धियों के बारे में बेहतर समझ मिली, बल्कि उन्हें यह निर्धारित करने में भी मदद मिली कि उपभोक्ताओं को वॉलमार्ट की ओर आकर्षित करने के लिए कीमतें कम करना कब उचित होगा।
3. कर्मचारियों को सशक्त बनाना
कॉर्पोरेट कार्यालयों द्वारा प्रत्येक स्टोर की पेशकश का निर्धारण करने के बजाय, वॉलमार्ट स्थानीय स्टोर प्रबंधकों को ये निर्णय लेने का अधिकार देता है। प्रत्येक प्रबंधक को इन्वेंट्री स्तर, बिक्री के आंकड़ों और ग्राहक प्राथमिकताओं पर बड़ी मात्रा में डेटा दिया जाता है, जिसका विश्लेषण वे स्थानीय समुदाय के लिए खरीदारी के अनुभव को अनुकूलित करने के लिए सर्वोत्तम इन्वेंट्री, मूल्य निर्धारण और उत्पाद की पेशकश निर्धारित करने के लिए करते हैं - जिससे ग्राहकों की संतुष्टि अधिकतम हो जाती है।
उदाहरण के लिए, एक एचबीएस मामले के अनुसार:
“1980 के दशक के मध्य में एक अध्ययन में पाया गया कि जब वॉलमार्ट और Kmart एक-दूसरे के बगल में स्थित थे, तो वॉलमार्ट की कीमतें लगभग 1% कम थीं, और जब वॉलमार्ट, Kmart और टारगेट 4-6 मील से अलग थे, तो वॉलमार्ट की औसत कीमतें क्रमशः 10.4% और 7.6% कम थीं। दूरदराज के स्थानों में, जहां वॉलमार्ट को बड़े डिस्काउंटर्स से कोई सीधी प्रतिस्पर्धा नहीं थी, इसकी कीमतें उन स्थानों की तुलना में 6% अधिक थीं, जहां यह Kmart के बगल में था।
इस तरह से स्थानीय प्रबंधकों को सशक्त बनाने से उन्हें राजस्व को अधिकतम करते हुए बाजार में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण प्रदान करने की अनुमति मिली।
यह कहना उचित है कि वे निश्चित रूप से हमेशा कम कीमत के अपने नारे पर खरे उतरे । हमेशा।
4. वितरण
80 के दशक में, वॉलमार्ट व्यापारिक प्रौद्योगिकी में अग्रणी था। उन्होंने यूनिफ़ॉर्म प्रोडक्ट कोड (यूपीसी), रेडियोफ्रीक्वेंसी तकनीक और कम्प्यूटरीकृत इन्वेंट्री सिस्टम लागू किया - जिससे व्यवसाय में सुधार हुआ। लाभों में सिकुड़न (चोरी, त्रुटियों आदि के कारण इन्वेंट्री की हानि), बेहतर संचार और सटीक मूल्य निर्धारण को कम करना शामिल था।
जहां तक लॉजिस्टिक्स का सवाल है, वॉलमार्ट क्रॉस-डॉकिंग नामक तकनीक अपनाने वाली पहली कंपनियों में से एक थी जो आपूर्ति श्रृंखला के भंडारण हिस्से को हटा देती है। सीधे शब्दों में कहें तो, उत्पादों को आपूर्तिकर्ताओं से प्राप्त किया जाता है, क्रमबद्ध किया जाता है, और उत्पादों को भंडारित करने के लिए गोदाम की आवश्यकता के बिना सीधे स्टोर-बाउंड ट्रकों पर पुनः लोड किया जाता है। बदले में, इस प्रक्रिया ने आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करते हुए श्रम और भंडारण लागत को कम कर दिया।
शीर्ष टेकअवे
अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों की बात सुनें। जो लोग वास्तव में ग्राहक से बात करते हैं वे जानकारी के सर्वोत्तम स्रोतों में से हैं।
हालाँकि पिछले कुछ दशकों में वे पिछड़ गए थे, लेकिन प्रौद्योगिकी में निवेश ने 80 और 90 के दशक में बाजार के नेताओं के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया।
प्रतिस्पर्धा की तुलना में अपने ख़र्चों पर बेहतर नियंत्रण रखें। यह वह जगह है जहां आप हमेशा प्रतिस्पर्धात्मक लाभ पा सकते हैं।
शुरुआती वर्षों में सैम वाल्टन ने केवल यही सुना था कि ग्रामीण क्षेत्र डिस्काउंट स्टोर का समर्थन नहीं कर सकते। बहुत पहले, अधिकांश प्रतिस्पर्धी भी इसका अनुसरण कर रहे थे।
हालाँकि ई-कॉमर्स के उदय ने उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया है, लेकिन उनके संसाधन और बुनियादी ढाँचे निश्चित रूप से उन्हें कड़ी टक्कर देने की अनुमति देंगे।
FAQs
1)वॉलमार्ट कंपनी क्या काम करती है?
राजस्व के लिहाज से वॉलमार्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी
इसके पास दुनियाभर में सबसे ज्यादा कर्मचारी हैं और कंपनी में 23 लाख लोग काम करते हैं. साल 2016 में वॉलमार्ट अमेरिका की सबसे बड़ी ग्रॉसरी रिटेलर थी. इसकी 62.3 फीसदी सेल जिसकी कीमत 478.614 अरब डॉलर थी वो सिर्फ अमेरिकी ऑपरेशंस से ही आ रही थी 2)वॉलमार्ट पैसे कैसे कमाता है?
वॉलमार्ट मुख्य रूप से अपने खुदरा स्टोरों में और अपने ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के माध्यम से ऑनलाइन उपभोक्ता वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला की बिक्री के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करता है। कंपनी किराने का सामान, परिधान, इलेक्ट्रॉनिक्स, घर और उद्यान, और स्वास्थ्य और कल्याण उत्पादों सहित विभिन्न श्रेणियों में उत्पाद पेश करती है।
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