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बैंक केवाईसी (KYC) नियम सुपर सीनियर सिटिज़न (यानी 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति) के लिए थोड़े सरल और सुविधाजनक बनाए गए हैं। नीचे इसका स्पष्ट विवरण है -

Mani

Thu , Oct 30 2025

Mani

[30/10, 3:06 pm] : जागरूकता-

बैंक केवाईसी (KYC) नियम सुपर सीनियर सिटिज़न (यानी 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति) के लिए थोड़े सरल और सुविधाजनक बनाए गए हैं। नीचे इसका स्पष्ट विवरण है -

सुपर सीनियर सिटिज़न के लिए KYC नियम:

 1. घर पर सुविधा (Doorstep KYC Service):अधिकांश सरकारी और निजी बैंक सुपर सीनियर सिटिज़न या विकलांग ग्राहकों के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सेवा प्रदान करते हैं। यानी बैंक कर्मचारी ग्राहक के घर जाकर KYC अपडेट कर सकते हैं।यह सुविधा विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो स्वास्थ्य कारणों से बैंक नहीं जा सकते।

 2. आवश्यक दस्तावेज़:

 • पहचान प्रमाण (जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर ID आदि)

 • पते का प्रमाण (जैसे बिजली बिल, फोन बिल, पासबुक में दर्ज पता आदि)

 • यदि बैंक ने कोई विशेष फॉर्म दिया है, तो उसे भी भरना होगा।

 3. अनुरोध करने का तरीका:

 • ग्राहक या उनके परिवारजन बैंक शाखा में फोन या लिखित आवेदन देकर डोरस्टेप KYC की मांग कर सकते हैं।

 • कुछ बैंकों में यह सुविधा ऑनलाइन या टोल-फ्री नंबर से भी उपलब्ध है।

 4. यदि घर पर सेवा उपलब्ध नहीं है:

 • तो सुपर सीनियर सिटिज़न अपने अधिकृत प्रतिनिधि (Authorised Representative) को KYC अपडेट के लिए भेज सकते हैं, बशर्ते उचित अनुमति/लिखित सहमति दी गई हो।

निष्कर्ष:

◾सुपर सीनियर सिटिज़न को सामान्यतः बैंक आने की आवश्यकता नहीं होती।

◾बैंक को चाहिए कि वे घर पर जाकर KYC अपडेट करें।

◾यदि बैंक इंकार करे, तो आप लिखित में अनुरोध करें या बैंक के नोडल अधिकारी / बैंकिंग लोकपाल (Banking Ombudsman) को शिकायत कर सकते हैं।


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